लौकी के जूस पीने के फ़ायदे सुनकर आप भी चौंक जायेंगे

By : | 0 Comments | On : June 14, 2017 | Category : Lauki Juice Benefits

Lauki ka juice for weight loss

लौकी जिसे बहुत सारे नामो से जाना जाता है जैसे की अंग्रेजी में “Bottle Gourd”, मलयालम में छोरका, बंगाली में लौ, गुजराती में दूधी और उत्तर भारत में बहुत सारे जगहों पर घिया के नाम से बुलाया जाता है. यह एक पानी से भरा हुवा, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर भारतीय घरों में बनाये जाने वाला खास सब्जी है. बहुत सारे लोग lauki juice recipe को भी पीना पसंद करते है और उन्हें लगता है की इससे उनका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा.

तो आइये जाने कैसे lauki juice recipe हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

 

 

वजन घटाने में सहायक: Lauki ka juice for weight loss & bottle gourd for weight loss

जिन लोगों को वजन कम करना हो उनके लिए लौकी बहुत कारगर सब्जी है. इसके लियी आपको लौकी को छिलना होगा फिर उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काटकर मिक्सी में पीसकर lauki juice recipe पीना होगा. अगर आप कुछ महीनों तक नियमित रूप से bottle gourd juice का सेवन करते है तो निश्चित ही यह आपका वजन कम कर देगा. लौकी का जूस विटामिन, आयरन, पोटासियम और मिनरल्स से भरपूर होता है.

 

पाचन किया तंदरुस्त करे और कब्ज दूर करे: Lauki ka juice for weight loss & bottle gourd for weight loss

लौकी में फाइबर और पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यह दोनों मिलकर हमारे पाचन तंत्र की क्रिया को बहुत ही सुचारू और अच्छा कर देते है. एक नियमित लौकी के जूस या bottle gourd juice का सेवन करने वाले इंसान को लम्बे समय तक कब्ज और पाचन की शिकायत नही रहती है. साथ ही साथ यह शरीर से एसिडिटी को हमेशा के लिए दूर कर देता है.

 

शरीर में पानी की कमी का संतुलन: Lauki ka juice for weight loss & bottle gourd for weight loss

गर्मी के मौसम में शरीर को सबसे ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है ऐसे में शरीर को पानी की कमी नही होने देना चाहिए. पानी की कमी से यदि आपको चक्कर आना, डायरिया या कमजोरी जैसा महसूस हो रहा हो तो आपको तुरंत या bottle gourd juice को सेवन में लाना चाहिए. अगर आप रोज bottle gourd juice नही पी सकते तो कम से कम हफ्ते में 4 दिन इसे पीना ही चाहिए.

Bottle gourd juice शरीर में पानी के मात्रा को balance करता है और शरीर से गंदे तत्वों को बाहर निकाल देता है. यह बहुत ज्यादा प्यास लगने जैसी दिक्कतों को भी कम करता है जिससे सुगर के पेशेंट को ज्यादा पानी पिने की चाहत कम हो जाती हैं और यह उसके लिए बहुत अच्छा भी होता है.

Lauki ka juice for weight loss

 

शरीर का उचित देखभाल: Lauki ka juice for weight loss & bottle gourd for weight loss

क्या आपको पता है की एक कप lauki juice recipe पीने से हम 26 mg vitamin C का लेते है. Vitamin C लौकी में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और lauki juice recipe शरीर में anti-Oxidant के तौर पर काम करता है जिसमें यह मरे हुए cells को निकाल कर नए cells का निर्माण करता है और इनका अच्छे से रख रखाव भी करता है.

 

harmones को maintain करता है: Lauki ka juice for weight loss & bottle gourd for weight loss

हर 1 कप lauki juice recipe पीने से आप 1.8 mg zinc का शरीर में लेते है जो की एक बहुत ही आवश्यक mineral हमारे शरीर के लिए है और जो बहुत ही कम सब्जियों में पाया जाता है. शरीर में harmones का श्राव सही रूप से रखने के लिए या bottle gourd juice एक बहुत ही जरुरी तत्व है.

 

बाल काले करने का आसान उपाय: Lauki ka juice for weight loss & bottle gourd for weight loss

अगर आप रोज सुबह नाश्ते के साथ लौकी का जूस या bottle gourd juice लेते है तो बहुत कम chances होते है की आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो. अगर आपके बाल सफ़ेद हो भी गए है तो इसके नियमित सेवन से आप उन्हें पुनः काले कर सकते है. अगर आप चाहे तो इसे कुछ दिन खाने में भी सब्जी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है.

 

त्वचा के लिए फायदेमंद: Lauki ka juice for weight loss & bottle gourd for weight loss

lauki juice recipe त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. विटामिन और mineral से भरपूर लौकी का जूस हमारे चेहरे पर एक गजब का ग्लो लाने में सक्षम होता है. इसका नियमित जूस पीने से आपको कुछ ही दिन में अपने चेहरे पर निखार देखने को मिलेगा. यह चेहरे से गंदगी को दूर करके इसको साफ और चमकता हुवा चेहरा बना देता है.

सिर्फ यही नही bottle gourd juice का नियमित इस्तेमाल चेहरे से झुर्रियों को दूर करता है, मुहांसों को बनने से रोकता है और किल मुहांसे चेहरे से हमेसा दूर रहते है.

 

इतने सारे गुणों के भरपूर लौकी हमें रोज ही खाना चाहिए. गर्मियों की यह ख़ास सब्जी बड़े आसानी से हमारे आस पास के बाजार में उपलब्ध रहती है. हमे यहाँ ध्यान देना चाहिए की लौकी हमेसा ताज़ी इस्तेमाल करे और कडवे लौकी या बासी लौकी से दूर ही रहे.

Share This Post!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OFFER FOR YOU!!!