खीरे के इतने सारे गुण शायद ही पहले आपको पता होंगे

By : | 1 Comment | On : May 28, 2017 | Category : cucumber benefits for weight loss

Cucumber for weight loss

Cucumber nutrition: cucumber benefits for weight loss

 

खीरे में कोई स्वाद नहीं होता है इसीलिए उसे हम नमक से लगाकर खाना पसंद करते हैं लेकिन आज हम खीरे के बारे में कुछ ऐसे असामान्य बातें आपको बताएंगे जिसके बाद खीरे के लिए आपके मन में उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा तो चलिए बात करते हैं सबसे पहले खीरे की.

 

खीरा खासतौर से गर्मियों में हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. जब तेज लूं, तेज धूप और गर्म हवाओं का मौसम आता है उस समय खीरा जोकि ज्यादातर पानी से बना हुआ है हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसमें बहुत सारे न्यूट्रीशन पाए जाते हैं जो मनुष्य के शरीर के लिए बहुत हितकारी होते हैं. अक्सर हम लोग खीरे के छिलके को छील कर ही खाते हैं लेकिन हम में से बहुत कम ही लोग जानते हैं कि खीरे के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी और फोलिक एसिड का भरमार होता है और बहुत सारी दवा की कंपनी खीरे के छिलके से त्वचा की बहुत सारी दवाएं बनाए बनाती हैं.

 

Cucumber for weight loss

खीरे के गूदे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें बहुत सारे मिनरल्स जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम, मोलिब्डेनम आदि भी बहुत ज्यादा मात्रा में मिलते हैं. साथ ही साथ खीरे में सिलिका भी पाई जाती है जो हमारे शरीर की टिश्यू को मजबूती से जोड़े रखने में सहायक होती है. खीरे से बहुत तरह की त्वचा की बीमारियां दूर हो जाती हैं. अक्सर खीरे को जले और कटे पर लगाने से आराम मिलता है.

वैज्ञानिकों ने शोध करके बताया है कि खीरा तरबूज, कोहड़ा, जुकीनी की प्रजाति का ही फल है. खीरा जहां कहीं भी उगता है वह उस खेत को भी उपजाऊ बना देता है जहां पर आप सालों साल फसल क्या फल भी उगा सकते हैं.

 

 

  1. गोरा होना हो और जवाँ दिखना हो तो खीरा खाएं: Cucumber nutrition

Cucumber beauty tips

गर्मियों में जब हम कड़ी धूप और तेज हवाओं के बीच बाहर निकलते हैं तो सूरज की कड़ी धूप हमारे चेहरे और त्वचा को जला देती है और परिणाम स्वरुप हमारा रंग काला पड़ जाता है. लेकिन अगर आप नियमित रूप से गर्मियों में खीरे का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा खिली और निखरी रहेगी और आप का रंग पहले से और ज्यादा निखर कर साफ हो जाएगा या सीधे तौर पर कहा जाए आप गोरे हो जाएंगे.

Cucumber for weight loss

 

खीरे के नियमित रुप से इस्तेमाल करने के करने पर खीरे में पाए जाने वाली सिलिका एक दवा का काम करती है और हमारे त्वचा पर रंग के कोशिकाओं को मरने से बचा देती हैं और उल्टा उन्हें और तेजी से पनपने देती है जिससे हमारा रंग और खिल जाता है और हमारी त्वचा पहले से और निखर जाती है.

आप कभी भी किसी डॉक्टर के पास जाएं तो आपको गर्मियों में बराबर खीरा खाने की सलाह अवश्य देगा क्योंकि खीरे में बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है जो कि हमारे शरीर को डीहाइड्रेट होने से बचाता है साथ ही साथ खीरा नियमित रूप से लेने पर सूर्य की जलन हमारे शरीर और त्वचा पर कोई असर नहीं पड़ता है बल्कि हमारा रंग निखर कर और गोरा हो जाता है.

Cucumber beauty tips

 

 

  1. कब्ज, पथरी से हमेशा के लिए छुटकारा: Cucumber nutrition

खीरे में पानी और फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिसके फलस्वरुप यह हमारे शरीर में कब्ज और पथरी को भी बनने से रोकता है साथ ही साथ किडनी को भी मजबूत करता है. अगर आप खीरे का जूस पीते हैं तो आप जान लें आप फाइबर और पानी दोनों एक साथ पी रहे हैं.

अमेरिका में हुए बहुत सारे रिसर्च में बताया गया है कि जो लोग सलाद में खीरा बराबर खाते हैं उनके अंदर फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है साथ ही साथ खीरे में विटामिन सी, सिलिका, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है.

खीरे में करीब-करीब 96% पानी होता है जो की प्राकृतिक रूप से साफ किया गया होता है और यह किसी भी तरह के पानी से स्वच्छ पानी होता है जो हमारे त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. अगर आप खीरा बराबर खाते हैं तो आपका पेट हमेशा अच्छा रहता है और आपको कब्ज और पथरी की शिकायत कभी नहीं मिलती है.

 

 

3. ब्लड प्रेशर से मुक्ति: Cucumber nutrition

अमेरिका में हुए एक शोध से पता चलता है कि जो लोग खीरे का बराबर सेवन करते हैं वह खीरे में पाए जाने वाले  मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर की अधिक मात्रा लेते हैं और यह इसी का परिणाम है कि ऐसे लोगों के अंदर ब्लड प्रेशर कि शिकायत नहीं आती है.

खीरे के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर बहुत नियंत्रित रहता है और यह कभी ऊंचा नीचा नहीं होने पाता. जो लोग सलाद में जूस में या किसी भी तरह से इसका सेवन करते हैं उनके ब्लड प्रेशर हमेशा नियंत्रित रहता है.

 

 

  1. शुगर के मरीज के लिए रामबाण: Cucumber nutrition

खीरे में एक खास तरह का हार्मोन पाया जाता है जो मनुष्य के शरीर के बीटा सेल्स के लिए बहुत जरुरी होता है जो इंसुलिन की तरह से काम करता है. खीरे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 0 के बराबर होता है और अन्य किसी भी खाने को अगर हम विचार करें तो हर खाने में एक अलग-अलग माप आपको ग्लाइसेमिक इंडेक्स का मिल जाएगा.

खीरा एकलौता ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स 0 होता है. कार्बोहाइड्रेट जो की ग्लूकोज लेवल को बढ़ाता है वह खीरे में पाया तो जाता है लेकिन वह आसानी से पच जाता है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स जीरो होने के नाते डायबिटिक पेसेंट भी इस खाने को आसानी से पचा लेते हैं. ऐसे में शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. आजकल ज्यादातर हॉस्पिटल और दवा की दुकानों में अगर आप जाए तो आप देखेंगे खीरे के ही बुरादे, पाउडर या उससे बने हुए पदार्थ कोई डायबिटिक पेशेंट को दिया जाता है जिससे डायबिटिक पेशेंट का शुगर कंट्रोल होता है.

 

 

  1. जब करना हो वजन कम: cucumber for weight loss

Cucumber for weight loss

cucumber benefits for weight loss की बात करे तो खीरा एक बहुत ही हल्का खाद्य पदार्थ के रूप में देखा जाता है. 1 कप कटे हुए खीरे की तो आप जान कर चौंक जायेंगे की इसमें सिर्फ 16 कैलोरीज ही आपकी बॉडी पायेगी. साथ ही साथ इसमें मौजूद फाइबर और पानी मिलकर आपके द्वारा खाए गए अन्य भोजन को अच्छे से पचाने में मदद भी करेंगे. ऐसे में ज्यादा खीरा का सेवन आपको फाइबर और पानी की मात्रा बढ़ा देगी और उसके बदले आपकी चर्बी घटा देगी.

cucumber benefits for weight loss, वजन कम करने वालो के लिए खीरा किसी अचूक दवा से कम नही है. साथ ही साथ यह शरीर में चलने वाली सभी क्रियाओं में भी आपकी भरपूर मदद करता है. और शरीर को तंदरुस्त और जवाँ बनाने में भी हमारी मदद करता है.

cucumber benefits for weight loss

 

 

 

सही खीरे का चुनाव: Cucumber nutrition & cucumber for weight loss

यह सबसे जरुरी है जानना क्युकी ज्यादा दिन के पुराने हो चुके खीरे या गलत खीरे का सेवन उतना ही आपको गलत असर भी कर सकता है इसलिए यहाँ यह जानना बेहद जरुरी है की कैसे खीरे का सही चुनाव करे?

  1. खीरा हमेशा ताजा ही लेने का प्रयास करे. इसके ताजा होने का आसान सा लक्षण है की यह बहुत टाइट होगा.
  2. खीर हमेशा हल्का हरे रंग का या गाढ़े हरे रंग का ही ले. पीलेपन वाले या ढीले पड़े खीरे एकदम न ले.
  3. खीरे को लेते समय एक-एक खीरे को बढ़िया से देख ले और यह सुनिश्चित कर ले की खीरा ताजगी से भरा हुवा है.
  4. मोटे खीरे लेने से बचे और हमेशा पतला खीरा ही लेने का प्रयास करे. खीरा जितना पतला होगा उसके अन्दर बीज उतने ही कम होंगे.
  5. कोशिश करे की खीरे को 1-2 दिन में खा कर ख़त्म कर दे इसके लिए आप चाहे तो कम खीरे ही खरीदा करे.
  6. खीरा अगर फ्रिज में रखा हुवा है तो यह उसकी लाइफ बढ़ा देगा और आप इसे 3-4 दिन तक use कर सकते है लेकिन हाँ खीरे को किसी प्लास्टिक में लपेट कर ही रखे जिस से उसकी ताजगी बनी रहे.
Share This Post!

Comment (1)

  1. posted by Varsha vardhani on May 28, 2017

    Very nice information. Dear Swati chef please upload some of the south indian dhosa recipe. I’m your regular visitor and hoping soon you’ll upload these recipes.
    Thanks for explaining kheera benefits . Cucumber health benefits for weight loss is really explained so beautifully.
    Thanks again Swati jee

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OFFER FOR YOU!!!